सामान्य बीमा

विद्या हॉस्पिटल्स एंड ट्रॉमा सेंटर लखनऊ, एक प्रमुख स्वास्थ्य सेवा प्रदाता, व्यापक रोगी कवरेज सुनिश्चित करते हुए व्यापक सामान्य बीमा सेवाएं प्रदान करता है। अस्पताल कई तृतीय-पक्ष प्रशासकों (टीपीए) के साथ सहयोग करता है, अपने नेटवर्क का विस्तार करता है और बीमाधारक को दावा निपटान में आसानी प्रदान करता है। इस मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल ने प्रमुख निजी बीमा कंपनियों के साथ गठजोड़ किया है, जिससे मरीजों को जरूरत के समय कैशलेस उपचार और वित्तीय सुरक्षा का लाभ मिल सके। विद्या अस्पताल कॉर्पोरेट ग्राहकों को भी सेवा प्रदान करते हैं, अपने कर्मचारियों की स्वास्थ्य और कल्याण आवश्यकताओं को पूरा करने वाली बीमा सेवाएं प्रदान करते हैं। विभिन्न निगमों ने कॉर्पोरेट स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के तहत उन्नत चिकित्सा उपचार प्रदान करने के लिए अस्पताल को शामिल किया। इसके अलावा, अस्पताल आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस योजना और सीजीएचएस जैसी सरकारी योजनाओं में भाग लेता है। ये सहयोग निम्न-आय समूहों और सरकारी कर्मचारियों के लिए स्वास्थ्य देखभाल को किफायती और सुलभ बनाते हैं। अस्पताल कई सरकारी संगठनों से जुड़ा हुआ है, जो अपने कर्मचारियों और परिवारों को व्यापक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करता है। उनकी सेवा विभिन्न चिकित्सीय स्थितियों को कवर करने तक फैली हुई है, जो सभी के लिए उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करती है। टीपीए, बीमा कंपनियों, सरकारी योजनाओं और संगठनों के साथ विद्या हॉस्पिटल का गठबंधन समाज के सभी वर्गों को निर्बाध, सस्ती और उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने की उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

टीपीए, बीमा कंपनियों, सरकारी योजनाओं और विद्या हॉस्पिटल, लखनऊ से जुड़े संगठन की सूची

कृपया विवरण के लिए उचित विकल्प पर क्लिक करें।

नीतियाँ एवं प्रक्रियाएँ

विद्या हॉस्पिटल अधिकांश प्रतिष्ठित बीमा प्रदाताओं के साथ सूचीबद्ध है। हम नियोक्ता द्वारा कवर की गई बीमा सेवाएँ भी स्वीकार करते हैं। कैशलेस सुविधा पॉलिसी के नियमों और शर्तों के अधीन है।
प्रवेश पूर्व और प्रवेश आवश्यकताएँ

नियोजित प्रवेश के मामले में, आपको पहले एक डॉक्टर से परामर्श लेना होगा जो बदले में आपको अस्पताल में भर्ती होने की संभावित तारीख के बारे में सलाह देगा। ऐसे मामले में, आपको अस्पताल में भर्ती होने की तारीख से कम से कम 4-5 दिन पहले अपने टीपीए द्वारा सीधे अस्पताल के अनुमानित खर्चों के अनुमोदन के लिए आवेदन करना होगा। यदि आपने पूर्व-प्राधिकरण के लिए पहले से पर्याप्त आवेदन नहीं किया है, या यदि आपका इलाज करने वाला डॉक्टर आपको परामर्श के तुरंत बाद अस्पताल में भर्ती होने की सलाह देता है, तो हमारा कॉर्पोरेट हेल्प डेस्क (फोन: +91 7521000956) पूर्व-प्राधिकरण प्रक्रिया के माध्यम से आपकी सहायता करेगा। . हालाँकि, कॉर्पोरेट हेल्प डेस्क केवल एक सुविधा प्रदाता है और किसी भी तरह से अनुमोदन के निर्णय को प्रभावित नहीं कर सकता है। आपका टीपीए निम्नलिखित में से किसी भी कारण से आपके फॉर्म को मंजूरी नहीं दे सकता है:

  1. यदि जिस बीमारी के लिए आप अस्पताल में भर्ती हैं, वह आपकी पॉलिसी में शामिल नहीं है।
  2. यदि पूर्व-प्राधिकरण फॉर्म में मौजूद जानकारी अनुरोध को मंजूरी देने के लिए अपर्याप्त है, हालांकि अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता होने पर अधिकांश समय टीपीए अस्पताल से अनुरोध करेगा।
  3. यदि आपने उस वर्ष के लिए बीमा राशि समाप्त कर ली है।

पूर्व-प्राधिकरण प्रक्रिया नीचे विस्तृत है

चरण 1: अस्पताल में कॉर्पोरेट हेल्प डेस्क से संपर्क स्थापित करें। चरण 2: कॉर्पोरेट हेल्प डेस्क पर, आपको अपने टीपीए द्वारा आपको जारी किया गया मूल स्वास्थ्य बीमा कार्ड प्रस्तुत करना होगा। चरण 3: अपने टीपीए के पूर्व-प्राधिकरण प्रपत्र एकत्र करें। चरण 4: आपके पूर्व-प्राधिकरण में दो खंड हैं – बीमा पॉलिसी पर सामान्य विवरण – आपको भरना होगा (यदि आपको कोई कठिनाई होती है तो कॉर्पोरेट डेस्क आपकी सहायता करता है)। आपके लिए अनुशंसित उपचार को भरना होगा और विधिवत हस्ताक्षर करना होगा उस डॉक्टर द्वारा जो आपका इलाज कर रहा है (इस अनुभाग को भरने का प्रयास न करें, किसी भी कठिनाई के मामले में कॉर्पोरेट डेस्क से संपर्क करें) चरण 5: भरे हुए फॉर्म को कॉर्पोरेट हेल्प डेस्क पर लौटाएँ। डेस्क पर मौजूद कर्मचारी फॉर्म की पूर्णता का सत्यापन करेगा और किसी भी विसंगति के मामले में आपको बताएगा। चरण 6: एक बार जब फॉर्म सभी तरह से पूरा हो जाता है, तो कॉर्पोरेट हेल्प डेस्क फॉर्म को आपके टीपीए के कार्यालय में फैक्स कर देता है। चरण 7: कॉरपोरेट हेल्प डेस्क आपको अनुमोदन/अस्वीकृति की स्थिति बताता है। चरण 8: प्रवेश के समय, आपको 5000 रुपये का जमा भुगतान करना होगा जो सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद, छुट्टी के बाद वापस कर दिया जाएगा।

आपातकाल

आपातकालीन अस्पताल में भर्ती होने पर, महत्वपूर्ण बात यह है कि रोगी को जल्द से जल्द इलाज मिले। कॉर्पोरेट हेल्प डेस्क आपके मामले को आपके टीपीए के साथ फास्ट ट्रैक आधार पर उठाता है और किसी भी कार्य दिवस के दौरान 6 घंटे के भीतर अनुमोदन प्राप्त करने की संभावना है। चरण 1: अपना स्वास्थ्य बीमा कार्ड दिखाएं और पूर्व-प्राधिकरण फॉर्म भरें। चरण 2: अस्पताल में कॉर्पोरेट / टीपीए डेस्क आपकी कैशलेस प्रक्रिया के लिए प्रक्रिया को तेजी से ट्रैक करेगा, लेकिन यदि आप अनुमोदन के लिए इंतजार नहीं कर सकते हैं, तो आप अस्पताल द्वारा मांगी गई जमा राशि का भुगतान कर सकते हैं और उपचार शुरू कर सकते हैं और बाद में अपने खर्चों की प्रतिपूर्ति कर सकते हैं। टीपीए से. चरण 3: आम तौर पर किसी आपातकालीन मामले को संसाधित करने में लगने वाला समय 6 घंटे है, लेकिन यह अलग-अलग बीमा कंपनी/टीपीए के अनुसार अलग-अलग होता है। आपको अपने अनुरोध की स्थिति जानने के लिए टीपीए से संपर्क करना होगा।

डिस्चार्ज होना - आपको चाहिए

यदि आपकी फ़ाइल में कोई अंतर निर्दिष्ट बीमा राशि से अधिक है, तो उसका निपटान करें।

  • किसी भी ऐसी दवा के बिल और नुस्खों की जाँच करें जिसका बिल आपको नहीं दिया गया है।
  • आगे के उद्देश्य के लिए अपने रिकॉर्ड के लिए बिल की कुल राशि नोट करें।
  • डिस्चार्ज होने से पहले लैब रिपोर्ट, क्लेम फॉर्म, डिस्चार्ज सारांश और अस्पताल के अंतिम बिल सहित सभी मेडिकल दस्तावेज जमा करें।
इसके बाद यह अस्पताल टीपीए को सभी आवश्यक दस्तावेज जमा कराता है। टीपीए पात्रता और वास्तविक लागत के आधार पर बिल को संसाधित करता है। टीपीए अस्पताल या मरीज को दावा भुगतान करता है (पॉलिसी शर्तों और वास्तविक लागत के अनुसार)। फिर, आपको 5000 रुपये की जमा राशि कटौती के साथ, यदि कोई हो, वापस कर दी जाएगी।

सामान्य प्रश्न

यदि उपचार की लागत स्वीकृत राशि से अधिक हो तो क्या होगा?

आम तौर पर, टीपीए उपचार के खर्चों का केवल एक हिस्सा ही मंजूरी देता है और अस्पताल द्वारा डिस्चार्ज सारांश और अन्य रिपोर्ट के साथ अंतिम बिल भेजने के बाद ही।

क्या टीपीए पूरी राशि स्वीकृत करता है?

कभी-कभी अस्पताल उपचार के दौरान जरूरत पड़ने पर टीपीए से स्वीकृत राशि बढ़ाने का अनुरोध करता है।